Alkasol Syrup Uses in Hindi – अल्कासोल सिरप का उपयोग, फायदे और नुकसान

Alkasol Syrup Uses in Hindi : आप सभी का एक बार फिर से आज के हमारे इस नए लेख में स्वागत है तो आज हम आपके सामने एक नया टॉपिक लेकर आए हैं आज हम जानने वाले हैं Alkasol Syrup Uses, Side Effect, Dosage, Benefits & Storage in Hindi अर्थात अल्कासोल सिरप का उपयोग, दुष्प्रभाव या नुकसान, फायदे, खुराक क्या है?

अल्कासोल सिरप (Oral Solution) Stadmed Pvt Ltd कंपनी द्वारा बनाया जाता है। तथा इसका कीमत (Price) 105 रुपए तक होता है। अल्कासोल सिरप (Oral Solution) के 100ml का बॉटल आता है। इसका इस्तेमाल Urinary tract Infection (UTI) होने पर किया जाता है। Urinary tract में जो बैक्टीरिया की ग्रोथ होती है। उसको रोकने के लिए Alkasol Syrup का Use किया जाता है।

अल्कासोल सिरप एक तरह का सोडियम सिट्रेट सलूशन है यह एक Weak diuretic की तरह काम करता है सही से इस्तेमाल नहीं करने से इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते है।

अलकसोल सिरप सामान्य तौर पर 6 से 7 दिन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह यूरिन के PH को बढ़ाता है।

Alkasol Syrup (Oral Solution) Uses in Hindi – अल्कासोल सिरप का उपयोग

Alkasol Syrup के Uses बारे में बात की जाए तो इसका उपयोग निम्नलिखित कंडीशन में किया जाता है।

  • गठिया रोग (Gout) के इलाज के लिए।
  • पथरी या किडनी स्टोन के इलाज में
  • Urinary tract infection में ।

Benefits of Alkasol Syrup – अल्कासोल सिरप के फायदे

इसका इस्तेमाल गाउट (गठिया रोग) के ईलाज में किया जाता है। गठिया रोग हमारे शरीर में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड के जमा होने के कारण होता है। जब यूरिक एसिड हमारे शरीर में बहुत अधिक मात्रा में स्टोर हो जाता है तो यह हमारे शरीर के जोड़ों और किडनी में या उसके आसपास क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है। जिससे अचानक हमारे बॉडी में बहुत ज्यादा दर्द, सूजन और पूरे शरीर में रेडनेस हो जाता है।

अल्कासोल सिरप के उपयोग करने से यह दवाई रक्त में स्थित यूरिक एसिड के मात्रा को कम करता है जिससे क्रिस्टल बनाना रुक जाता है और excessive यूरिक एसिड urinary tract द्वारा बाहर निकाल लिया जाता है और अल्कासोल सिरप Alkaline Nature का होता है जो PH को मेंटेन करता है।

Alkasol Syrup का Composition क्या है?

अल्कासोल सिरप के कंपोजीशन की बात की जाए तो इसका साल्ट कंपोजीशन होता है।

  • Alkasol Syrup के प्रति 5ml Solution में 1.4 gm Disodium Hydrogen Citrate मिला होता है।
  • सोडियम हाइड्रोजन सिट्रेट 1.4 ग्राम/5 मिली लीटर

Alkasol Syrup Side Effect in Hindi – अल्कासोल सिरप के दुष्प्रभाव या नुकसान

Alkasol Syrup के Side Effect के बारे में बात किया जाए तो इसका इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह के अनुसार नहीं करने पर गंभीर साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते है। अल्कासोल सिरप से निम्नलिखित नुकसान या दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

  • पेट में दर्द (Abdominal Pain)
  • लूज मोशन या डायरिया
  • उल्टी आना (Vomiting, Nausea)
  • बार-बार पेशाब आना
  • थकान महसूस होना ( Tiredness)

यदि Alkasol Syrup लेने से इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। तो तुरंत ही अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दें। जिससे डॉक्टर दवाई के dose में चेंज या कोई अन्य Alternative दवाई प्रोवाइड करके। आपके इस साइड इफेक्ट को रोक सके।

इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो अभी आप ले रहे होंगे या पहले लिया था।

साथ ही साथ यदि आपको ह्रदय, गुर्दा(Kidney) और लिवर से संबंधित कोई समस्या है तो डॉक्टर को यह भी जरूर बताएं।

इन्हे भी पढ़े

Alkasol Syrup Dosage in Hindi – अल्कासोल सिरप का खुराक

  • Alkasol Syrup के Dosage की बात की जाए तो इस सिरप का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इस सिरप का Dose आपके उम्र और आपकी समस्या पर निर्भर करता है।
  • इसका उपयोग करने से पहले इसमें दिए गए लेबल के निर्देशों को पढ़ें। इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से shake कर ले। डॉक्टर के द्वारा बताए गए अनुसार इसे specific amount में ले।
  • Alkasol Syrup को भोजन के बाद लिया जाता है। लेकिन आपके लिए यह बेहतर होगा कि आप डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Alkasol Syrup (Oral Solution) Storage in Hindi

Alkasol Syrup (Oral Solution) के Storage की बात की जाए तो

  • इसे Cool और Dry place (30 डिग्री सेल्सियस से कम) में रखना चाहिए।
  • इसे बच्चों से दूर रखना चाहिए।

अल्कासोल सिरप (Oral Solution) कैसे काम करता है?

जब हमारे शरीर में extra acid बन जाता है और वह बॉडी से बाहर नहीं आता है। तो इस स्थिति में शरीर में कई तरह की प्रॉब्लम देखने को मिलते हैं। तो इस सिरप का उपयोग करने से यूरिक एसिड मूत्र मार्ग (urinary tract) के द्वारा बाहर आ जाता है।

यूरिन करने में जलन होना, urination के समय दर्द होना, किडनी में स्टोन की जो भी प्रॉब्लम होती है, इन सभी प्रॉब्लम में अल्कासोल काफी ज्यादा अच्छा काम करता है। यदि कोई भी Toxic Substance जोकि यूरिन में अगर ज्यादा महसूस तो दर्द भी होता है। तो उस समय भी अल्कासोल काफी अच्छा काम करता है।

अल्कासोल सिरप लेने के बाद पानी का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। सिरप को लेने से पहले डॉक्टर से इसके बारे में सलाह जरूर करना करे। क्योंकि बिना प्रिसक्रिप्शन के इसको यूज़ नहीं करना चाहिए। यह कोई नार्मल दवाई नहीं है यह काफी क्रिटिकल दवाई है। जिनके बॉडी में सोडियम पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है उनको ये यूज़ नहीं करनी चाहिए।

अल्कासोल सिरप आपके यूरिन के पीएच को बढ़ा देता है और उसको एल्कलाइन(क्षारीय) नेचर में चेंज कर देता है। और साथ ही साथ यह एंटीऑक्सीडेंट का भी रोल प्ले करता है। और यह यूरिक एसिड को जमा होने से रोकता है सोडियम – पोटेशियम के लेवल को बैलेंस करता है।

Alkasol Syrup (Oral Solution) लेते टाइम कुछ बातों का ध्यान रखें।

  • अल्कासोल सिरप का ज्यादा से ज्यादा फायदा पाने के लिए डॉक्टर द्वारा दिए गए Advice या निर्देश को सही तरीके से फॉलो करें।
  • गर्भावस्था(Pregnancy) और स्तनपान (Brestfeeding) की स्थिति होने डॉक्टर को इसके बारे में जरूर बताएं।
  • पेट में कोई भी प्रॉब्लम होने से बचने के लिए, Alkasol Syrup (Oral Solution) को भोजन करने के बाद एक गिलास पानी या जूस के साथ लेना चाहिए।
  • Alkasol Syrup को लेने के बाद पेट में दर्द का एहसास हो सकता है। ऐसा होने पर तुरंत ही अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Alkasol Syrup (Oral Solution) से संबंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

Alkasol Syrup (Oral Solution) कौन से थैरेपीयूटिक क्लास का दवाई है?

Alkasol Syrup (Oral Solution) यूरोलॉजी थैरेपीयूटिक क्लास का दवाई है।

क्या अल्कासोल सिरप को खाली पेट ले सकते हैं?

जी बिल्कुल नहीं अल्कासोल सिरप का इस्तेमाल खाली पेट बिल्कुल भी ना करें। इससे आपको लूज मोशन या डायरिया हो सकता है।

Alkasol Syrup का Action होने में कितना टाइम लगता है?

Alkasol Syrup का इफेक्ट या action होने में कुछ ही मिनट लगता है। और यह 4 से 6 घंटे तक therapeutic action देता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें?

इसका इस्तेमाल डॉक्टर से सलाह के बाद ही करें।

क्या होगा यदि अल्कासोल सिरप को लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाए?

यदि इसे 7 या 10 दिन से ज्यादा लगातार यूज़ किया जाए तो उसके कारण आपको पेट में अल्सर हो सकते हैं। जैसे gastric ulcer, duodenal ulcer.

अल्सर के कारण आपको इंटरनल ब्लीडिंग हो सकती है और कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
अल्कासोल सिरप को लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाए बॉडी में पोटेशियम का लेवल बहुत ही कम हो सकता है। जिसकी वजह से आपको हर्ट का प्रॉब्लम भी हो सकता है।

क्या अल्कासोल सिरप ( Oral Solution) बिना प्रिसक्रिप्शन के ले सकते हैं?

जी बिल्कुल नहीं अल्कासोल सिरप ( Oral Solution) बिना प्रिसक्रिप्शन के नहीं ले सकते हैं यहां आपके लिए क्रिटिकल हो सकता है अतः डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

क्या करें यदि Alkasol Syrup का डोस लेना भूल जाए?

यदि आप Alkasol Syrup का डोस लेना भूल गए हैं तो जल्द ही Alkasol Syrup का डोस ले यदि डोस लेने में देरी हो गई है। तो उसे Skip करे। उसके बाद रेगुलर डॉक्टर द्वारा बताया गए dose को फॉलो करें।

Final Word On Alkasol Syrup

आशा करते हैं आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा आज हमने Alkasol Syrup Uses, Side Effect, Dosage, Benefits & Storage in Hindi अर्थात अल्कासोल सिरप का उपयोग, दुष्प्रभाव या नुकसान, फायदे, खुराक क्या है? के बारे में बताया है।

अगर आपको यह इंफॉर्मेशन पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों फैमिली वालों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी अल्कासोल सिरप के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

ध्यान रखें चाहे कोई भी दवाई हो उसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले। बिना सलाह के कोई भी दवाई इस्तेमाल ना करें। धन्यवाद

I am Drx Tamesh Sonkar, Founder of Tabletuseshindi.in. My age is now 21 years and I am student of Bachelor of Pharmacy last year. I like to know and give information about Medicines.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap