Disperzyme Tablet Uses in Hindi – डिस्परज़ाइम टैबलेट के उपयोग, साइड इफ़ेक्ट

Disperzyme Tablet Uses in Hindi : दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है इस लेख में हम जानने वाले हैं Disperzyme Tablet Uses, Side effect, Benefit in Hindi अर्थात डिस्परज़ाइम टैबलेट के उपयोग, साइड इफेक्ट, लाभ क्या है?

Disperzyme Tablet एक कंबीनेशन दवा है जिसका रंग पीला होता है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से दुर्घटना के कारण हड्डी टूटने या फैक्चर होने पर किया जाता है।

इसके अलावा और किन-किन प्रॉब्लम में इसका यूज किया जाता है। आगे इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं। Disperzyme tablet एक दर्द निवारक दवा है।

यह tablet Aksigen Hospital Care द्वारा बनाया जाता है। Disperzyme Tablet के पत्ते में 10 टैबलेट होती है। और इस 1 पत्ते का कीमत लगभग ₹650 होता है।

Disperzyme Tablet Uses In Hindi – डिस्परज़ाइम टैबलेट के उपयोग

यह एक दर्द निवारक दवाई है Disperzyme Tablet का Use जब किसी को चोट लग गया हो या घाव (Wound) हो गया हो उस स्थिति में किया जाता है –

  • बुखार,
  • सिर दर्द,
  • गठिया से संबंधित दर्द
  • महामारी में होने वाले दर्द और
  • दांतो के दर्द के ईलाज में

इन्हे भी जरूर पढ़े :

Disperzyme Tablet का Composition क्या है?

Disperzyme Tablet के Composition की बात की जाये तो इसमें ट्रिप्सिन, ब्रोमेलैन और रूटोंसाइड ट्राइहाइड्रेट होता है।

ComponentsAmount
Trypsin96 mg
Bromelain180 mg
Rutoside Trihydrate200 mg

Disperzyme Tablet Side Effect in Hindi – डिस्परज़ाइम टैबलेट के दुष्प्रभाव

वैसे तो Disperzyme टैबलेट का बहुत ही कम साइड इफेक्ट होता है। यदि किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो अपने डॉक्टर की सलाह ले।

कुछ निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

  • बेचैनी (Restlessness)
  • उल्टी (Vomit)
  • कान में गड़गड़ाहट (rumbling in ear)
  • शरीर में खुजली होना। (Itching in the body)
  • धुंधला दिखाई देना। (To appear blurry)

Disperzyme tablet का सामान्य तौर पर Side Effect बहुत कम या न के बराबर होता है। लेकिन यदि आपको कोई side effect देखने को मिलता है तो अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करें। जिससे डॉक्टर आपको साइड इफेक्ट को रोकने या कम करने का कुछ सलाह देगा।

सामान्य तौर पर आपको side effect या दुष्प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर द्वारा बताए गए दवाई को निश्चित मात्रा और निश्चित समय में इस्तेमाल करना चाहिए।

Disperzyme tablet का Use करने से पहले अपने डॉक्टर को अपने शरीर से संबंधित कोई भी अन्य चिकित्सकीय स्थिति या समस्या को बताना चाहिए।

यदि आपको liver और kidney से संबंधित कोई भी परेशानी है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर दें। और साथ ही साथ गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवाई का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

Disperzyme Tablet Dose In Hindi – डिस्परज़ाइम टैबलेट के खुराक

Disperzyme टैबलेट का उपयोग सुबह भोजन के बाद एक टैबलेट शाम को खाना खाने के बाद एक टैबलेट लेना होता है। और एक बात का हमेशा ध्यान रखें खाली पेट इसका इस्तेमाल न ही करे। और ना ही ओवरडोज लेने की कोशिश करें।

इसका खुराक और अवधि इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस Tablet का Use किस लिए कर रहे हो। और साथ ही साथ इस बात पर भी निर्भर करता है कि यह दवाई आपके लक्षणों में कितनी अच्छी तरह से काम कर रहा है।

Disperzyme tablet को डॉक्टर के निर्देशानुसार नियमित रूप से उपयोग करें और इसका use तब तक बंद न करें। जब तक आप डॉक्टर की सलाह न ले।

Disperzyme Tablet Benefits In Hindi – डिस्परज़ाइम टैबलेट के लाभ

  • Disperzyme Tablet दवाइयों का एक संयोजन है। जिसका इस्तेमाल किसी दुर्घटना, सर्जरी, दैनिक जीवन में होने वाले दर्द, सूजन आदि के निवारण के लिए किया जाता है।
  • Degenerative और inflammatory condition जो कि मासपेशियों और जोड़ों को प्रभावित करते है। जिसके निवारण के लिए भी इस tablet का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यह दवाई Anti-inflammatory और Anti-oxidant गुण के कारण शरीर के recovery को तेजी से बढ़ा देता है।
  • किसी को दुर्घटना के दौरान हड्डी में फ्रैक्चर हो गया हो या फिर हड्डी टूट गई हो उस कंडीशन में यह टैबलेट फायदेमंद होता है।
  • किसी को बॉडी में दर्द हो रहा हो तो उसे भी यह ठीक कर देता है। और साथ-साथ यह बुखार को भी कंट्रोल कर लेता है।

Disperzyme Tablet Storage in Hindi

इसे Cool और Dry Place में स्टोर करना चाहिए और लाइट से बचा कर रखना चाहिए।

Disperzyme Tablet Contraindication in Hindi

निम्न लिखित कंडीशन में इस टैबलेट का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

  • Pregnancy होने पर
  • Liver सम्बंधित प्रॉब्लम होने पर
  • स्तनपान के कंडीशन में

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करे।

Disperzyme Tablet से सम्बंधित प्रश्न – उत्तर {FAQs}

Disperzyme Tablet का उपयोग कैसे करें?

इस दवा का उपयोग अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए निश्चित अवधि और खुराक में ले। इसे बिना चबाएं या तोड़े सीधे निकल ले। इस टैबलेट को भोजन के बाद लिया जाता है।

Disperzyme Tablet कैसे काम करता है?

Disperzyme Tablet दो एंजाइम ब्रोमेलेन, ट्रिप्सिन और एंटीऑक्सीडेंट से मिलकर बना होता है। ये एंजाइम प्रभावित क्षेत्र में रक्त के बहाव को बढ़ाता है। और शरीर को दर्द, सूजन से लड़ने वाले पदार्थों का निर्माण करने में सहायता करता है। और एंटीऑक्सीडेंट केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है और सूजन को कम करता है।

किन लोगों को अपनी मर्जी से इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

जो महिला गर्भवती हो, जिन बच्चों की उम्र 17 साल से कम हो, जिन्हें लीवर से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है और स्तनपान कराने वाली महिला भी इसका इस्तेमाल अपनी मर्जी से ना करें। इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disperzyme टैबलेट की खुराक लेना भूल जाए तो क्या करें?

Disperzyme टैबलेट की खुराक लेने से भूल जाने पर जितनी जल्दी हो सके उस टैबलेट को ले ले और यदि अगला खुराक का समय हो गया हो तो। छूटी हुई खुराक को छोड़कर अगला खुराक शुरू करें।

आशा करते हैं आप सभी को हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको Disperzyme Tablet Uses, Side effect, Benefit, Dose In Hindi अर्थात डिस्परज़ाइम टैबलेट का उपयोग, साइड इफेक्ट, लाभ, खुराक आदि के बारे में जानकारी दी है।

अगर आपको डिसपेर्जाइम टैबलेट से संबंधित कोई और जानकारी है तो हमसे शेयर कर सकते हैं। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद

I am Drx Tamesh Sonkar, Founder of Tabletuseshindi.in. My age is now 21 years and I am student of Bachelor of Pharmacy last year. I like to know and give information about Medicines.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap